ब्रिटेन को ईरान की खुली चेतावनी, आयल टैंकर नहीं छोड़ा तो जवाबी कार्यवाही के लिए रहो तैयार

विदेश
Typography

ब्रिटेन में ईरान के राजदूत हमीद बईदी नेजाद ने ब्रिटेन द्वारा ईरान के आयल टैंकर के पकड़े जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यदि ईरानी तेल टैंकर को स्वतंत्र नहीं किया तो ब्रिटेन को करारा जवाब दिया जाएगा।

ब्रिटेन में तैनात ईरानी राजदूत हमीद बईदी नेजाद ने शनिवार को अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि ब्रिटेन ने ईरानी तेल टैंकर को ग़ैर क़ानूनी रूप से पकड़कर बहुत बड़ी ग़लती की है । उनका कहना था कि उसे अपनी ग़लती दोहरानी नहीं चाहिए।

ईरानी राजदूत ने कहा कि इस तेल टैंकर ने किसी भी प्रकार के क़ानून और प्रचलन का उल्लंघन नहीं किया किन्तु ब्रिटेन ने समुद्री डकैती और ग़ैर कानूनी कार्यवाही करके नियमों का उल्लंघन किया है।

5 जुलाई को जिब्राल्टर स्ट्रेट में ईरान के तेल टैंकर को ब्रिटिश नौसैनिकों ने रोक दिया था। पश्चिमी मीडिया ने दावा किया था कि सीरिया के विरुद्ध यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने की वजह से यह आयल टैंकर रोका गया।

समाचार पत्र जिब्राल्टर क्रानिकल ने जिब्राल्टर के एटार्नी जनरल का ट्वीट प्रकाशित करते हुए लिखा कि सर्वोच्च न्यायालय ने आयल टैंकर के हिरासत में लेने की अवधि 19 जुलाई तक बढ़ा दी है। (AK)

Latest News