संक्रमितों के मामले में चीन से ज्यादा हुई भारत में कोरोना मरीजों की संख्या

देश
Typography

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर करीब 85 हजार के करीब पहुंच गया है. इस तरह भारत संक्रमितों के मामले में चीन से आगे निकल गया है.

 

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर करीब 85 हजार के करीब पहुंच गया है. इस तरह भारत संक्रमितों के मामले में चीन से आगे निकल गया है.

कोरोनावायरस संक्रमितों के मामले में अब विश्व में भारत का स्थान 11वां है. हालांकि इस जानलेवा वायरस से होने वाली मौतों की दर चीन की तुलना में भारत में काफी कम है. चीन में जहां यह 5.5 प्रतिशत है तो वहीं भारत में यह 3.2 फीसदी है. देश में इस बीमारी से अब तक 27920 मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं, रिकवरी रेट लगातार सुधर कर 34.06 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

दुनिया भर में 44 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं जिसमें से एक तिहाई से ज्यादा मामले अकेले अमेरिका में हैं. अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान इस वायरस की वजह से जा चुकी है. संक्रमितों के मामले में रूस, ब्रिटेन और स्पेन क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं और इन तीनों देशों में 2 लाख से ज्यादा लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं.

चीन के शहर वुहान में कोरोना के कुछ नए मामले फिर सेसामने तो आए हैं लेकिन फिर भी वहां 100 से कम ही कोरोना संक्रमित हैं जिनका इलाज चल रहा है. वुहान ही वो शहर है जहां से कोरोनावायरस पूरी दुनिया में फैला. चीन में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 4,633 लोगों की मौत हुई है जबकि 78,000 लोग संक्रमित हुए हैं.

चीन और कई अन्य देशों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलना शुरू कर दिया है, लेकिन चिंता इस बात की है कि कहीं यह वायरस फिर से न उभर आए.

भारत में शुक्रवार को कश्मीर से लेकर केरल तक कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामले सामने आए. जबकि यहां सोमवार से शुरू होने जा रहे लॉकडाउन के चौथे चरण में कई तरह की छूट दिए जाने की बात की जा रही है ताकि आर्थ‍िक गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा सके.

शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वाराी जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2649 हो गई जबकि इसके संक्रमण के मामले बढ़कर 81,970 हो गए. पिछले 24 घंटे में 100 लोगों की मौत और 3,967 नए मामले सामने आने की बात मंत्रालय ने कही थी. (साभार: ndtv)

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News