उज्ज्वला योजना: अप्रैल-मई में मुफ्त में दिए गए 6.8 करोड़ गैस सिलेंडर

देश
Typography

कोविड-19 महामारी के बीच प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक आठ करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल से मई के बीच 6.8 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर (LPG) मुफ्त दिए गए हैं.

 

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के बीच प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjawala Yojana) के तहत अब तक आठ करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल से मई के बीच 6.8 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर (LPG) मुफ्त दिए गए हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. कोविड-19 से प्रभावित गरीब परिवारों को राहत के लिए सरकार ने मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत उज्ज्वला लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी. यानी आठ करोड़ लाभार्थियों को 24 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाने है.

मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल में पेट्रोलियम डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों ने योजना के लाभार्थियों को 4.53 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर बांटे गए. 20 मई, 2020 तक इन लाभार्थियों को कुल 6.79 करोड़ सिलेंडर दिए जा चुके थे. अगर गैस सिलेंडर देने की यही रफ्तार कायम रहती है तो अप्रैल से जून तक 14 करोड़ से अधिक सिलेंडर नहीं दिए जा सकेंगे, जो 24 करोड़ के लक्ष्य से काफी कम है. सरकार ने इस योजना के तहत 13,000 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया है.

बयान में कहा गया है कि सिलेंडर भरवाने का पैसा लाभार्थियों के खातों में डाला जा रहा है. ‘लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए गैस सिलेंडर का पैसा एडवांस में दिया जा रहा है.' सप्लाई चेन के एक अधिकारी ने कहा कि सिर्फ लोगों को समय पर सिलेंडर की आपूर्ति ही नहीं की जा रही है बल्कि उन्हें साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़े दिशानिर्देशों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है.

कोरोनावायरस से गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) की घोषणा की थी. इस योजना के तहत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आठ करोड़ लाभार्थियों को एक अप्रैल, 2020 से तीन महीने तक मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगा.

(साभार: NDTV)

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News