चक्रवात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने #Amphan से निपटने के लिए ओडिशा को 500 करोड़ रुपये सहायता पैकेज की घोषणा की

देश
Typography

भुवनेश्वर:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान से निपटने के लिए ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने चक्रवात के प्रभाव का आकलन करने के लिए भद्रक और बालासोर का हवाई सर्वेक्षण किया।

 

प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी ने, आज  राज्यपाल प्रोफेसर डॉ.गणेशी लाल और  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण के बाद मुख्यमंत्री, ओडिशा के प्रयासों की भी सराहना की। टीम के काम के रूप में जिसने लोगों के जीवन और संपत्ति को बचाया। उन्होंने कहा कि तैयारियों से राज्य को चक्रवात की स्थिति से निपटने में मदद मिली। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कल दोपहर राज्य के चक्रवात प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया।

चक्रवात Amphan ने राज्य के 89 ब्लॉकों और 44 लाख लोगों को प्रभावित किया है।  मुख्यमंत्री ने व्यापक नुकसान पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त की, विशेष रूप से चक्रवात के कारण उन जिलों में खड़ी फसलों को नुकसान।  मुख्यमंत्री ने क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की तत्काल बहाली और उन जिलों में सामान्य स्थिति की जल्द वापसी के आदेश दिए। उन्होंने आगे सड़क निकासी, कनेक्टिविटी की बहाली और बिजली की आपूर्ति, मैन पावर और युद्धस्तर पर सामग्री जुटाने का आदेश दिया। प्रधान मंत्री ने ओडिशा में चक्रवात अम्फन की वजह से प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया।

उनके साथ ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी थे। बाद में, उन्होंने ओडिशा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान दो केंद्रीय मंत्री- धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह धनराशि राज्य सरकार को प्रभावित लोगों को तत्काल राहत प्रदान करने और तूफान प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने में मदद करेगी। गहन सर्वेक्षण के बाद, भारत सरकार ओडिशा सरकार के साथ अगले आमधान की आवश्यक व्यवस्था करने में सहयोग करेगी और संकट को दूर करने के लिए एक व्यापक योजना के साथ आएगी। अतीत में, मोदी सरकार हमेशा ओडिशा के लोगों द्वारा खड़ी हुई है। मोदी सरकार ओडिशा के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है, खासकर खतरे के समय में। "हमारे उड़िया लोग हमेशा निडर हैं और इस संकट को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ओडिशा को उसकी वसूली और पुनर्गठन के सभी पहलुओं में मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा, केंद्रीय टीम ओडिशा का भी दौरा करेगी और नुकसान का आकलन करेगी। नुकसान की पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद पूरी रिपोर्ट बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा के लोगों ने तूफान से बहुत अच्छी तरह से निपटा है। ओडिशा सरकार की टीम ने तूफान से अच्छी तरह निपटा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में चक्रवात 'अम्फान' से हुए नुकसान का आकलन करने के बाद समीक्षा की। मोदी ने भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सम्मेलन कक्ष में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News