कोरोना - क्या मोहर्रम इस साल मनाया जाएगा!, जो बोल सुन नहीं सकते अज़ादार, उन्हें आमिर ने दिया सबसे बड़ा तोहफा

देश
Typography

कोरोना - कोरोना की वजह से क्या निकल सकेंगे जुलूस

क्या कर सकेंगे अज़ादार सड़कों पर मातम?

सफ़ीर ए अज़ा आमिर हुसैन आमिर ने कर दिया ऐसा काम

दुनिया ज़िंदगी भर करेगी उन्हे सलाम

 

अली अब्बास नकवी- दिल्ली - कोरोना का कहर ऐसा पूरी दुनिया में छाया हुआ है कि हर एक धर्म का इंसान अपने अपने धर्म के बारे में गमग़ीन है.. वहीं मुस्लिम की बात करें तो ना वो ईद मना सके, ना रमज़ान में मस्ज़िद में जाकर इबादत कर सके.. साथ ही जुमा तक भी मुस्लिम कई महीनों से पढ़ नहीं पाए..यह ही नहीं... कई लोगों को कोरोना जैसी बीमारी हुई और उससे उनका पूरा परिवार ही उजड़ गया है.. ऐसे में मुस्लिमों ने जहां ईद घर पर मना ली. रमज़ान घर पर मना लिया.. जुमा पढ़े ही रह लिए, वहीं बकरीद में भी यहीं दिखने वाला है.. लेकिन मोहर्रम एक ऐसा ग़म का महीना है.. जिसमें हर एक अज़ादार अपने घरों में ईमामबाड़ा सजाता है.. अपने ईलाकों के इमामबाड़े में जाकर मजलिए जुलुस में शिरकत की जाती है.. मजलिस से पहले फर्श बिछता है.. मजलिस के बाद तबररुक बंटता है.. मातम होता है.. बीबी ज़हरा स.अ को उनके लाल का पूरसा दिया जाता है लेकिन क्या इस बार ये सब हम कर पाएंगे..

बस इसी सब की फिक्र को सफ़ीर ए अज़ा आमिर हुसैन आमिर जो दुनिया के मशहूर नौहेख्वान है.. जिनके नौहे पढ़ने की आवाज़ से हर आंख से आंसू निकल जाते हैं.. आमिर हुसैन आमिर ने इस बार मोहर्रम से पहले ही अपना ये नौहा निकाला है.. जिसमें उन्होंने बोल ही ये रखे हैं कि

 

"हाल दुनिया का देख पर है हम"

           "सबको अब फ़िक्र है मोहर्रम की,

कैसे होगा हुसैन अस का मातम

         "सबको अब फ़िक्र है मोहर्रम की,



फर्श ए मजलिस बिछाएंगे कैसे

        शाहनशी को सजाएंगे कैसे

 

सोच कर हो रही है आंखे नम

         "सबको अब फ़िक्र है मोहर्रम की,

 

 

ग़म अली अस का मना नहीं पाएं

           उनका ताबूत उठा  नहीं पाए 

भूल पाए ना आज तक ये गम

         "सबको अब फ़िक्र है मोहर्रम की,

 

 

जी हां.. सबको अब फिक्र है मोहर्रम की.. ये तो सिर्फ और सिर्फ कुछ ही लाइनें है जिसे आपने पढ़ा होगा जिसे आमिर हसन आमिर ने अपने कलाम में पेश किया.. अगर आप इसे सुन लेंगे तो ज़रुर आपकी आंखें आंसू नहीं रोक पाएंगी..और हर एक अज़ादार बस यही दुआ कर रहा है कि जल्द से जल्द ये कोरोना खत्म हो जाये और अज़ादार हर साल की तरह अज़ादारी कर सकें..
यहां क्लिक करें..और सुनें पूरा ये कलाम

 

वहीं ये कलाम तो ज़रुर आप सुन ही लेंगे.. लेकिन जो इस बार कौम के लाखों लोगों के आमिर हसन आमिर ने काम किया है.. उनकी ये मेहनत दुनिया कभी नहीं भूलेगी.. आईए अब बताते हैं आखिर क्या किया है उन्होंने जिसकी वजह से पूरी दुनिया उन्हे सलाम कर रही है..

 

जो सुन बोल नहीं सकते उन्हे दिया तोहफा, अब वो भी इमाम हुसैन अस का ग़म समझ सकेंगे..

 

सफ़ीर ए अज़ा आमिर हसन आमिर ने अपनी इस साल के नौहे की कैसेट निकाल दी है.. उन्होंने अपनी इस वीडियो में दुनिया भर में मौला हुसैन अस के चाहने वालों के लिए अपना कलाम पेश किया है.. जिसे दुनिया पसंद कर रही है.. वहीं गौर करने वाली बात ये है कि आज तक जो न कर पाया वो इस बार आमिर हसन आमिर ने कर के दिखाया.. उन्होंने अपने इस वीडियो में अपने साथ एक साइन लेंगुएज ट्रांस्लेटर भी रखा हुआ है.. जो हर एक लफ्ज़ का मतलब समजा रहे हैं.. जिससे जो हमारे अज़ादार सुन और बोल नहीं पाते वो भी आसानी से हर लफ्ज़ का मतलब समझ सके.. और कलाम के दर्द को समझ कर ग़म ए हुसैन अस में शामिल हो जाए..  ये पहली बार किसी नौहेख्वान ने कौंम के लिए इतना बड़ा कदम उठाया है.. जिससे हर एक मौला का चाहने वाला उन्हें सलाम कर रहा है.. और आमिर हसन आमिर की इस पहल की पूरी दुनिया तारिफ कर रही है.. 

 

वहीं इस्लामिक स्कॉलर और मोलाना आबिद बिलग्रामी साहब कहते हैं कि अब और भी नौहेख्वान भी इंशाल्लाह ये करेंगे.. जिससे कौम के इन लोगों को भी ज़िक्र ए ऐहलेबैत अस समझ आ सके.. वहीं इस चीज़ में सबसे पहला काम करने वाले आमिर ही है.. जिन्होंने इसकी शुरूआत की है..

वहीं मौलाना बिलाल काज़मी ने कहा कि जिस तरह से आमिर हुसैन ने इस कदम को जो उठाया है जिससे इशारों के ज़रिये अज़ादारों को आसानी से कलाम ए ऐहलैबैत अस समज आ सके..

देश विदेश के मशहूर शख्सियतों का तांता लगा हुआ है जिस तरह आमिर ने ये कौम के लिए खिदमत का काम किया है.. जिसमें मुजतबा मुराज,समेत कई विद्वानों ने आमिर के कदम को दुनिया के लिए बेहतरीन कदम बताया..

क्लिक करके देखें किस किस ने क्या कहा है पूरी दुनिया से मशहूर लोगों ने

 

हम भी यहीं दुआ करते हैं कि खुदा इसी तरह से हर नौहैख्वान को ऐसे ही कौम के लिए आगे बढ़ाने की तौफीक अता फरमाए.. 

आमीन

 

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News