500 सालों का इंतेज़ार हुआ ख़त्म ,पीएम मोदी ने शुभ मुहूर्त में राममंदिर भूमिपूजन का किया शिलान्यास

देश
Typography

अयोध्या में राम कथा का नया अध्याय लिखा गया भारतीय इतिहास में आज की तारीख का खास महत्व हो गया गया है 492 वर्ष तक चले संघर्ष कथा का एक अपना ही उत्तरकांड है राम मंदिर के शिलान्यास के साथ ही के शिलान्यास के साथ ही भक्तों का इंतजार अब खत्म हो चुका है ।नरेंद्र मोदी आज दिन में  अभिजीत मुहूर्त में श्री राम जन्मभूमि जन्मभूमि भव्य राम मंदिर मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने के साथ ही आधारशिला भी रखी अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि को लेकर तैयारियां काफी से जोरों से चल रही थी।

घाट को भव्य तरीके से सजाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दिल्ली से लखनऊ के लिए निकले फिर लखनऊ से अयोध्या पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमानगढ़ी मंदिर में प्रभु राम के भक्त हनुमान और राम लला का पूजन और दर्शन करने पहुंचे। भूमि पूजन कार्यक्रम मुहूर्त में संपन्न हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या की माटी को अपने माथे पर लगाया और प्रणाम किया। प्रधानमंत्री की उपस्थिति में इस ऐतिहासिक स्वर्ग के साक्षी वहां मौजूद लोग बने ।कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल मुख्यमंत्री और संघ प्रमुख भी शामिल रहे। अयोध्या वासियों ने राम मंदिर के लिए भूमि पूजन पर पटाखे फोड़ कर  अपनी खुशी का इजहार किया ।प्रभु श्री राम की कुलदेवी की पूजा साथ ही सभी देवियों की पूजा भी की गई। स्थल पर रामलला विराजमान थे। उसी स्थल पर शिलाओ का पूजन किया गया 12 बजकर 40 मिनट  8 सेकंड पर अभिजीत मुहूर्त था इस मुहूर्त के अंदर यह सारे प्रक्रियाओं को संपन्न कराया गया गया ।बाबा भैरवनाथ का स्मरण कर भूमि पूजन की अनुमति ली गयी थी।प्रधानमंत्री पूर्व दिशा में मुख कर कर पूजन में शामिल रहे । 500 वर्षों बाद इस शुभ घड़ी के लिए भगवान को धन्यवाद भी किया पौधारोपण के बाद प्रधानमंत्री पूजा स्थल के लिए रवाना हो गए। जहां भूमि पूजन और राम मंदिर के शिलान्यास का कार्यक्रम पहले से आयोजित था ।अयोध्या हनुमानगढ़ी मंदिर में प्रभु राम के भक्त हनुमान के पूजन और दर्शन के बाद रामलला का दर्शन दर्शन करने पहुंचे प्रधानमंत्री ने रामलला के चरणों में पुष्प अर्पित कर माल्यार्पण किया। इसके साथ ही शंख की ध्वनि से पूरा परिचय गुंजायमान हो उठा प्रधानमंत्री ने परिजात का पौधा लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश दिया है। अयोध्या हनुमानगढ़ी मंदिर में प्रभु राम के भक्त हनुमान के पूजन और दर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री ने अपने आस्था का परिचय दिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मंदिर की उन्होंने परिक्रमा भी की ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के साकेत महाविद्यालय के अस्थाई हेलीपैड पर पहुँचे तो यहां योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत भी उनका स्वागत भी किया था ।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत श्री राम जन्मभूमि पहुंचे थे ।इस दौरान कार्यक्रम में आए हुए सभी संतो से मुलाकात से मुलाकात की थी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौसेना के हेलीकॉप्टर से दिल्ली से रवाना हुए लखनऊ एयरपोर्ट पर महापौर संयुक्त भाटिया मुख्य सचिव आरके तिवारी पुलिस महानिदेशक अवस्थी मंडलायुक्त मुकेश श्याम मुकेश श्याम अभिषेक प्रकाश ने उनका स्वागत किया। अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास चांदी की श्रीराम शाला से छोटी छावनी से भूमि पूजन स्थल के लिए रवाना हुए थे 40 किलोग्राम वजन की चांदी श्रीरा मंदिर निर्माण के लिए भूमि के पूजन में समर्पित की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन्मभूमि परिसर में तैयारियों का जायजा लिया था ।भूमि पूजन से पहले रामलला का भी का भी बेहद मनमोहक श्रृंगार किया गया था ।पीएम मोदी यहां पर भूमि पूजन से पहले हनुमानगढ़ी का दर्शन व पूजन करने करने के बाद रामलीला परिसर में रामलला का दर्शन करने पहुंचे।

 

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News