ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोविड-19 को लेकर मिली बड़ी कामयाबी, कोराना वैक्‍सीन को लेकर मानव ट्रायल में मिली सफलता

कोरोना अपडेट
Typography

 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरी दुनिया में इस वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की खोज जारी है. इसी बीच, इसमें ब्रिटेन को बड़ी कामयाबी मिली है. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ने जिस वैक्सीन को तैयार किया है वह सकारात्मक साबित हुआ है. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ने जो वैक्सीन ट्रायल किया है वह लोगों के लिए सुरक्षित और कामयाब साबित हुआ है और उससे इम्यून सिस्टम बेहतर होने के संकेत मिले हैं.

इसका डेटा जल्द ही प्रकाशित होगा.हालांकि अभी केवल दो चरण के परिणाम घोषित किए गए हैं. अभी तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम की घोषणा नहीं की गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी.ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन को 1,077 लोगों पर ट्राई किया. इन लोगों पर हुए प्रयोग में यह बात सामने आयी है कि वैक्सीन के इंजेक्शन से इन लोगों के शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की यह सफलता काफी उम्मीद जगाती है.

लांसेट’ नामक पत्रिका में सोमवार को प्रकाशित शोध में, वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने पाया कि उनके प्रायोगिक कोविड-19 टीके ने 18 से 55 वर्ष की आयु के लोगों में दोहरी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न की है.

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News