मुझे भारत से यूरोप तक एक शैक्षिक पुल स्थापित करने में 3 साल लगे - कपिलेश चौधरी

विचार
Typography

उत्तराखंड के छोटे शहर बाजपुर से आने वाले कपिलेश जो अंतर्राष्ट्रीय अनुभव रखते हैं और टीएल मीडिया के साथ एक नए संपादक के रूप में जाने जाते हैं और अपनी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक EDGE के महान लेखक भी 2010 से OHH - भारत में ट्रस्टी के रूप में काम कर रहे हैं।

उन्होंने सहयोग की स्थापना की है और भारत से यूरोप तक एक शैक्षिक पुल बनाना चाहता थे। 2015 में एस्टोनिया की ई-रेजीडेंसी मिलने के बाद, उन्होंने एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने के लिए काम करना शुरू कर दिया। वह व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के रूप में एस्टोनिया से भारत में कौशल शिक्षा प्रदान करने के लिए 2017 से शैक्षिक परियोजनाओं पर काम कर रहे थे। भारतीय एनपीए और ला वेफारा एमटीयू के सामूहिक सहयोग से, टालिन एस्टोनिया से वह आगामी ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की घोषणा करने के लिए खुश हैं, जो वे दुनिया भर में फ्रेंच, इतालवी, अंग्रेजी, हिंग्लिश और कई भाषाओं में लॉन्च कर रहे हैं। 2025 तक ला वाफरा एमटीयू दुनिया भर में 12 मिलियन छात्रों और केवल भारत में 1 मिलियन छात्रों को कौशल देना चाहता है। जो छात्र इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दाखिला लेंगे, उन्हें ला वेफारा एमटीयू, तेलिन एस्टोनिया से एक अंतरराष्ट्रीय डिजिटल प्रमाणपत्र मिलेगा। ला वाफारा उन देशों के आपसी सहयोग से एक इंटर्नशिप भी आयोजित करेगा जहां पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

कपिलेश ने यह भी खुलासा किया कि अगले चरण के दौरान, वे इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम को चलाने के लिए इन देशों के संस्थानों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करेंगे, जिन्हें अब इस महामारी संकट के बाद की समय और भारी मांग की आवश्यकता है। छात्रों को बेहतर समझ के लिए मॉड्यूल की व्याख्या करते हुए स्थानीय भाषा के वीडियो के साथ अध्ययन सामग्री ऑनलाइन मिलेगी। खैर, यह सिर्फ एक शुरुआत है जिसे उन्होंने इस साक्षात्कार में जोड़ा और कहा कि उनके अधिकांश पाठ्यक्रम छात्र को फ्रीलांसर काम करने और बेरोजगारी की मौजूदा स्थिति के खिलाफ लड़ने का अवसर देते हैं। ला वाफारा सार्वजनिक बोलने, परामर्श, एंकरिंग, प्रशिक्षकों और अन्य कई व्यापारों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम पाठ्यक्रम प्रदान करने पर केंद्रित है जो कहीं भी काम करने के लिए आत्म-निर्भर और फ्रीलांसर बनाता है।

Youtube पर भी हमे Follow करें

हमारा Twitter एकाउंट Follow करें

Today News Bulletin

हमारा Facebook पेज Like करें

Latest News