Saturday, November 26, 2022
No menu items!
Homeबड़ी खबरअंतरिक्ष मिशन, 6 पर्यटकों ने की स्पेस की सैर, एक सीट के...

अंतरिक्ष मिशन, 6 पर्यटकों ने की स्पेस की सैर, एक सीट के लिए कितना किया गया भुगतान???

ब्लू ओरिजिन ने गुरुवार को 2022 में अपने पहले अंतरिक्ष मिशन को लॉन्‍च करते हुए छह पर्यटकों को स्‍पेस में भेजा है।

ब्लू ओरिजिन ने गुरुवार को 2022 में अपने पहले अंतरिक्ष मिशन को लॉन्‍च करते हुए छह पर्यटकों को स्‍पेस में भेजा है।

छह में से पांच लोगों ने पृथ्वी से बाहर जाने के लिए न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान पर एक सीट पाने के लिए लाखों डॉलर की राशि का भुगतान किया था। अंतरिक्ष यान उन्हें अंतरिक्ष में एक छोटी सवारी पर ले गया जिससे उन्होंने भारहीन और शून्य-गुरुत्वाकर्षण को महसूस किया।

उनका अंतरिक्ष यान पृथ्‍वी की सतह से 100 किलोमीटर ऊपर तक गया। जैसे ही अंतरिक्ष यान ने करमन रेखा को छुआ जिसे अंतरिक्ष की सीमा के रूप में जाना जाता है, यात्री कुछ समय के लिए बिना झुके और शून्य गुरुत्वाकर्षण में रहे।

न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान ने वेस्ट टेक्सास में लॉन्च साइट वन से उड़ान भरी और रेगिस्तान में पैराशूट लैंडिंग करने वाले कैप्सूल के साथ सिर्फ़ 10 मिनट तक चला।

गुरुवार को उड़ान के दौरान अंतरिक्ष यान ध्वनि की गति से तीन गुना मैक three की तेज़ रफ्तार पर पहुंच गया। उड़ान में तीन मिनट में न्यू शेपर्ड बूस्टर से अलग हो गया और यात्रियों को शून्य गुरुत्वाकर्षण और भारहीनता का अनुभव होना शुरू हो गया, क्योंकि वे अपनी सीटों से बाहर निकल गए थे। चार मिनट में न्यू शेपर्ड ने अंतरिक्ष में प्रवेश करते हुए करमन रेखा को पार किया, जबकि बूस्टर पृथ्वी पर वापस आ गया।

उड़ान के छह मिनट में चालक दल ने ख़ुद को अपनी सीटों पर वापस बांध लिया क्योंकि अंतरिक्ष यान ने पृथ्‍वी की ओर लौटना शुरू कर दिया था। पहले पैराशूट को नौ मिनट के समय पर लगाया गया था, जिसने कैप्सूल को 26 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से धीमा कर दिया गया था। इससे बाद वे रेगिस्तान में सुरक्षित रूप से उतरे।

गुरुवार का प्रक्षेपण न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान के लिए चौथा क्रू मिशन था और इसके दो दशकों के विकास, परीक्षण और प्रदर्शन में 20वां था। एंजेल निवेशक मार्टी एलन, रियल एस्टेट के दिग्गज मार्क हेगले और उनकी पत्नी शेरोन हेगले, उद्यमी और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के प्रोफेसर जिम किचन, और जॉर्ज नील, कमर्शियल स्पेस टेक्नोलॉजीज़ के संस्थापक-अध्यक्ष गेस्‍ट यात्री गैरी लाई के साथ यात्रा पर थे। (AK)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments