Monday, August 15, 2022
No menu items!
Homeविदेशरूस का मुक़बाला करने के लिए अमरीका देगा यूक्रेन को नए हथियार

रूस का मुक़बाला करने के लिए अमरीका देगा यूक्रेन को नए हथियार

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बार फिर यूक्रेन को 800 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देने का एलान किया है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की के साथ टेलीफ़ोन पर बातचीत के बाद बुधवार को अपने बयान में बाइडन ने कहा कि सहायता पैकेज में आर्टिलरी सिस्टम, आर्टिलरी राउंड, बख़्तरबंद वाहन और हेलीकॉप्टर शामिल होंगे।

बाइडन का कहना था कि नए सहायता पैकेज में कई अत्यधिक प्रभावी हथियार शामिल हैं, जो हम पहले भी यूक्रेन को दे चुके हैं, लेकिन पूर्वी यूक्रेन में रूस के व्यापक हमले को देखते हुए इसमें कुछ नए हथियार और सिस्टम भी शामिल किए गए हैं।

बाइडन के इस बयान से ठीक पहले ज़ेलेंस्की ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए अमरीका और यूरोप से अधिक भारी हथियार उपलब्ध कराने की अपील की थी।

इस बीच, बुधवार को रूस ने एक बयान जारी करके दावा किया मारियोपोल में यूक्रेन के एक हज़ार से अधिक सैनिकों ने उसकी सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेंकोव का कहना था कि यूक्रेन की 36 मरीन ब्रिगेड के 1026 सैनिकों ने सिटी प्‍लांट में उनकी सेना के सामने सरेंडर किया है।

ग़ौरतलब है कि मारियोपोल शहर पर लगभग पूरी तरह से रूस का क़ब्ज़ा हो चुका है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments