Monday, August 15, 2022
No menu items!
Homeविदेशरूस को अलग-थलग करने का सपना देखना छोड़ दें, मास्को अपने मिशन...

रूस को अलग-थलग करने का सपना देखना छोड़ दें, मास्को अपने मिशन को पूरी कामयाबी के साथ पूरा करेगाः पुतीन

यूक्रेन में चल रही जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन पहली बार मॉस्को से बाहर निकले हैं। इस दौरान पुतीन ने कहा कि रूस को अलग-थलग करने की सभी कोशिशें नाकाम होगी।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने मंगलवार को रूसी अंतरिक्ष केंद्र का दौरा किया। इस अवसर पर पुतीन ने कहा है कि रूस को अलग-थलग करने की कोशिश कामयाब नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जो इसका सपना देख रहे हैं उन्हें ऐसे सपने देखना छोड़ देना चाहिए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने मंगलवार को यूक्रेन युद्ध का यह कह कर बचाव किया कि इसका एक “श्रेष्ठ” मिशन है, जो अपने लक्ष्यों को पूरा करेगा। पुतीन ने रूसी अंतरिक्ष कार्यक्रम का हवाला देते हुए कहा कि कार्यक्रम की सफलता इस बात का सबूत है कि रूस कठिन परिस्थितियों में शानदार काम कर सकता है। पुतीन का कहना है कि “विशेष सैन्य अभियान” के ज़रिए रूस का मुख्य लक्ष्य रूसी बोलने वाले डोनबास और पूर्वी यूक्रेन के लोगों की रक्षा है। साथ ही, पुतीन ने यह भी कहा कि यूक्रेन की रूस विरोधी राष्ट्रवादी केंद्र की स्थिति को ख़त्म करना भी उनका मक़सद है।

उल्लेखनीय है कि रूसी राष्ट्रपति कई हफ्तों बाद सार्वजनिक रूप से नज़र आए हैं। मंगलवार को वह रूस के सुदूर पूर्वी इलाक़े में मौजूद वोस्तोच्नी स्पेस लॉन्च सेंटर गए थे। यूक्रेन पर हमले के बाद पुतीन पहली बार मॉस्को से बाहर निकले हैं। इस मौक़े पर पुतीन ने अंतरिक्ष केंद्रों का दौरा किया और उनके साथ बेलारूस के राष्ट्रपति आलेक्ज़ांडर लुकाशेंको भी थे। इस बीच रूसी सेना का कहना है कि उसने यूक्रेन के हथियारों को लंबी दूरी के क्रूज़ मिसाइल से निशाना बनाया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेंकोव ने मंगलवार को कहा कि सेना ने हवा और सागर से दाग़ी जाने वाली मिसाइलों का इस्तेमाल हथियारों के डिपो और जंगी जहाज़ों के हैंगर को ध्वस्त करने में किया है। यह ठिकाने स्तारोकोस्तियांतिनिव और खमेलनिस्त्सकी इलाक़े में हैं। कोनाशेंकोव का कहना है कि एक और हमले ने कीव के पास हावरलिव्का के हथियार डिपो को ध्वस्त कर दिया है। बता दें कि रूस ने 24 फ़रवरी से यूक्रेन के ख़िलाफ़ विशेष सैन्य अभियान आरंभ कर रखा है। (RZ)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments