Saturday, November 26, 2022
No menu items!
Homeविदेशरूस ने कर ली रासायनिक हमले की तैयारी, ज़ेलेंस्की ने दी चेतावनी

रूस ने कर ली रासायनिक हमले की तैयारी, ज़ेलेंस्की ने दी चेतावनी

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पर अब रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का ख़तरा मंडराने लगा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदेमीर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को आगाह किया कि रूस यूक्रेन के ख़िलाफ़ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। उन्होंने पश्चिमी देशों से इस संभावित हमले को रोकने के लिए और कड़े प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, जैसे-जैसे रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लंबा खींचता जा रहा है वैसे-वैसे दुनिया भर के लोगों की धड़कनें तेज़ होती जा रही हैं। इसका कारण युद्ध अगर ज़्यादा लंबा खींचता है और अन्य देश भी इस युद्ध में कूदते हैं तो फिर तीसरे विश्व युद्ध की संभावना बढ़ जाएगी। इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदेमीर ज़ेलेंस्की जहां युद्ध के आरंभ से ही यूरोप और अमेरिका को इस युद्ध में खींचना चाहते हैं वहीं एक बार फिर उन्होंने रूस द्वारा संभावित रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल की चेतावनी देकर दुनिया को चिंता में डालने का प्रयास किया है। ज़ेलेंस्की ने अपने ताज़ा बयान में कहा है कि रूस यूक्रेन के ख़िलाफ़ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। यूक्रेनी राष्ट्रपति की चेतावनी ऐसे समय पर आई है कि जब कुछ अपुष्ट रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दक्षिणी यूक्रेन के मारियुपोल में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया था।

ज़ेलेंस्की ने अपने वीडियो संदेश में कहा, ‘हम इसे बेहद गंभीरता से ले रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं दुनियाभर के नेताओं को याद दिलाना चाहता हूं कि रूस द्वारा रासायनिक हथियारों के संभावित इस्तेमाल पर पहले ही चर्चा हो चुकी है। उस समय इसका मतलब था कि रूसी आक्रामकता पर अधिक कठोर और तेज़ प्रतिक्रिया करना बेहद ज़रूरी है।’ ज़ेलेंस्की ने यह नहीं बताया कि रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल हो चुका है या नहीं। इस बीच अमेरिका और ब्रिटेन का कहना है कि वे उन रिपोर्ट्स को लेकर बेहद चिंतित हैं जिनमें रूसी सेना द्वारा मारियुपोल के बंदरगाह पर हमला करने के लिए रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का दावा किया गया है। यूक्रेन की अज़ोव रेजिमेंट ने कहा है कि सोमवार को एक हमले में ‘एक ज़हरीले पदार्थ’ से तीन सैनिक घायल हो गए। हालांकि रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर फिलहाल कोई सबूत सामने नहीं आए हैं।

वहीं मारियुपोल के मेयर के एक सहयोगी ने कहा कि रासायनिक हमले को लेकर रिपोर्ट्स पुष्ट नहीं हैं और वह बाद में इसका विवरण और स्पष्टीकरण जारी करेंगे। पेंटागन प्रेस सेक्रेटरी जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका को इन रिपोर्ट्स की जानकारी है लेकिन इनकी पुष्टि नहीं की जा सकती। किर्बी ने कहा कि हम इन ख़बरों की पुष्टि नहीं कर सकते लेकिन स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। अगर यह ख़बरें सच हैं तो बेहद चिंताजनक हैं। इस बीच रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को जीवन रक्षक उपकरण दे रहा है जो रूस के संभावित रासायनिक और जैविक हथियारों से बचने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार कई उपकरण पहले ही पहुंचाए जा चुके हैं। यूरोपीय संघ ने सोमवार को कहा है कि रूस पर और प्रतिबंध लगाना एक विकल्प है। (RZ)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments