Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Homeदेशजीवन नगर स्लम में रहने वाले आदिल ने सीबीएसई बोर्ड बारहवीं में...

जीवन नगर स्लम में रहने वाले आदिल ने सीबीएसई बोर्ड बारहवीं में 93 फ़ीसदी नंबर पा कर रचा इतिहास

दक्षिण दिल्ली में स्थित जीवन नगर स्लम में, 18 वर्षीय छात्र आदिल ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 93.7% स्कोर किया है। आदिल ने रसायन विज्ञान में 94, अंग्रेजी में 83, भौतिक विज्ञान में 95, गणित में 91 और सूचना अभ्यास में 94 अंक हासिल करके अपने परिवार  का सर फख्र से ऊंचा कर दिया ।आदिल के पिता वेल्डर के रूप में काम करते हैं, उनका काम लॉक डाउन के बाद से उथल पुथल हो गया , जिससे परिवार कर्ज में डूब गया।

ऐसी परिस्थितियों में आदिल के परिणामों ने उसके माता-पिता को बहुत खुशी दी है। आदिल ने बताया कि  ‘’मैंने आशा द्वारा उपलब्ध कराए गए कई सैंपल पेपर्स के साथ-साथ Youtube वीडियो देखने और सीखने से इन परीक्षा की तैयारी की है। आदिल का कहना है कि आशा टीम ने मुझे इस जर्नी में एक परिवार के सदस्य की तरह निर्देशित किया है। वह  फिज़िक्स ऑनर डिग्री हासिल कर इंजीनियर बनना चाहता है। आशा यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि ये प्रतिभाशाली छात्र हर कीमत पर शिक्षा प्राप्त करें और अपनी सहज क्षमता को पूरा करें।

आशा कम्युनिटी हेल्थ एंड डेवलपमेंट सोसाइटी पूरे समुदाय-आधारित स्वास्थ्य सेवा, सशक्तीकरण, वित्तीय समावेशन, शिक्षा और पर्यावरण सुधार के लिए प्रशिक्षण देती है और स्लम समुदायों को उनके बुनियादी मानवाधिकारों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस संस्था के संस्थापक पद्मश्री डॉ किरण मार्टिन हैं ।

जिन्होंने 1988 में दिल्ली के एक स्लम में हैजा का इलाज करने वाले बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में अपना मेडिकल करियर शुरू किया था। डॉ मार्टिन के नेतृत्व में आशा के कार्यक्रमों ने दिल्ली में 900,000 से अधिक लोगों और 100 झुग्गी बस्तियों को लाभान्वित किया है और भारत में राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए मॉडल बन गए हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments