Saturday, May 25, 2024
No menu items!
Homeदेशअजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात...

अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात कर टाला जंग का ख़तरा

भारत चीन सीमा विवाद लगातार बरकरार है इसी बीच पीएम मोदी ने लद्दाख का दौरा किया और सैनिकों की हौसला अफजाई की, बता दे लद्दाख में एलएसी पर तैनाती के बीच भारत और चीन के प्रतिनिधियों की बातचीत हुई भारत की तरफ से अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री  वांग यी से बात की ।

 

बातचीत में पूरी घटना पर विस्तार से चर्चा  की गई शांति बहाल करने के लिए जोर दिया गया और यही नहीं  दोनों सेनाओं को पीछे हटने पर भी बातजीत में रजामंदी ज़ाहिर की गयी।

आज ही दोनों देशों की सेना के पीछे हटे की खबर आई है सीमा मुद्दे पर विशेष प्रतिनिधि अपनी बातों को रखते रहेंगे मंत्रालय ने कहा कि फोन पर हुई बाद में डोभाल और वांग ने एलएसी पर स्थिति के बदलाव के लिए कहा ये बात भी सामने आई कि की एकतरफा कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए ,डोभाल और वांग इस बात पर राजी हो गए की द्विपक्षीय संबंधों में विकास के लिए शांति की जरूरत है। एलएसी का  सम्मान करने की बात कहते हुए इस मुद्दे पर चर्चा की गई।

सैनिकों का पूरी तरीके से पीछे हटना निश्चित है सूत्रों ने कहा कि चीन की सैनिक गलवान नदी घाटी में 1 किलोमीटर पीछे हटी बताते 15 जून को भारत चीन सीमा मुठभेड़ वाले स्थान पेट्रोल पॉइंट 14 से लगभग 2 किलोमीटर पीछे हटने की खबर है बताया जाता है दोनों देशों की तरफ से जो अस्थाई ढांचा था उसे भी हटा दिया गया है।गलवान घाटी में 15 जून को सैन्य मुठभेड़ के बाद   तीन दौर की मीटिंग हुई थी उसके बाद से ही सैनिकों के पीछे हटने की ख़बर आने लगी थी। अब इसके बाद भारत चीन सीमा पर तनाव कम होने का अंदाज़ा लगाया गया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments