Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeउत्तर प्रदेशजवाहर नवोदय विद्यालय मितौली में मनाई गई भारतरत्न डॉ. अम्बेडकर की जयंती

जवाहर नवोदय विद्यालय मितौली में मनाई गई भारतरत्न डॉ. अम्बेडकर की जयंती

रिपोर्टिंग – एस. हसन जाज़िब आब्दी


मितौली – खीरी- आज 14 अप्रैल को जवाहर नवोदय विद्यालय मितौली में डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती बड़े उत्साह व धूम – धाम के साथ मनाई गई।

       इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्या अनीता कुमारी ने डॉ. भीम रॉव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

      इस अवसर पर विद्यालय के छात्र व छात्राओं ने डॉ. अम्बेडकर के जीवन का परिचय दिया जिनमे  छात्र नन्हू लाल 10th B में डॉ. अम्बेडकर के जीवन के कई रोचक तथ्यों को सभी के बीच प्रस्तुत किया इसी क्रम में छात्रा गुड़िया कुमारी 10th B ने डॉ. अम्बेडकर के जीवन का परिचय देते हुए भारतीय संविधान में उनके विचारों से अवगत कराया और छात्र ज्ञान प्रकाश 10th B ने भी उनके विचारों को प्रस्तुत किया।

        डॉ. अम्बेडकर के जीवन परिचय को प्रस्तुत करते हुए विद्यालय के शिक्षक यशवीर सिंह ने भारतीय संविधान और भारतीय राजनीति में उनके योगदान व उनके विचारों के साथ साथ प्रथम क़ानून मंत्री के अवसर उनके द्वारा बनाये गए हिन्दू विवाह क़ानून , पेंशन नियम , मज़दूर यूनियन के साथ उनके और गांधी जी के मिलते हुए विचारों और तत्कालीन 1934 के पूना पैक्ट से लोगो को अवगत कराया।

        इसी क्रम में शिक्षक अशोक कुमार महावर , और एस. पी. सिंह ने भी छात्रों को अपने विचारों से अवगत कराया।

         प्राचार्य महोदया ने अपने संबोधन में उनके राष्ट्र के प्रति वर्तमान में योगदान और जीवन मूल्यों पर चलने व देश की एकता व अखण्डता को बनाये रखने के लिए छात्र व छात्राओं से अपील की और भविष्य में बेहतर राष्ट्र निर्माता बनने का आग्रह किया।

       इस मौके पर विद्यालय की उपप्राचार्या आभा शुक्ला और शिक्षकों जी.के.शुक्ल , वी.आर.साहू , जी.एन.पाल , एस. के.मौर्या , अरुण त्रिपाठी , राजीव श्रीवास्तव कार्यालय अधीक्षक शुक्ला जी व अन्य लोगो मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments