Saturday, May 25, 2024
No menu items!
Homeदेशअरविंद केजरीवाल का 'दीवाली गिफ्ट': दिल्ली में होगी एक्स होमगार्ड की 5700...

अरविंद केजरीवाल का ‘दीवाली गिफ्ट’: दिल्ली में होगी एक्स होमगार्ड की 5700 भर्तियां

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) दीवाली से पहले एक्स होमगार्ड के लिए तोहफा लेकर आए हैं. संवाददाताओं से बात करते हुए केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में एक्स होम गार्ड की भर्ती होगी. उन्होंने एक्स होमगार्ड के लिए करीब 5700 भर्तियों का ऐलान किया है.

60 साल के कम उम्र वाले व्यक्ति आवदेन कर सकते हैं. सबसे पहले 3 साल और फिर 2 साल के अनुभव वाले आवेदनकर्ताओं को प्राथमिकता दी जाएगी. सीएम केजरीवाल ने बताया कि सभी ज्वाइनिंग दीवाली से पहले करवाई जाएगी. बस मार्शल के रूप में एक्स होमगार्ड की नियुक्ति होगी.

बता दें कि इससे पहले सीएम केजरीवाल ने 13 सितंबर को प्रदूषण रोकने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन (Odd Even) स्कीम लाने का ऐलान किया था. इतना ही नहीं, दीवाली के दौरान पटाखें न चलाने के लिए भी अनुरोध किया. दिल्ली सरकार N-95 मास्क खरीदकर लोगों में बांटेगी, जिससे लोग प्रदूषण से बच सकें. अभी 50-60 लाख मास्क खरीदने की योजना है. सीएम केजरीवाल के मुताबिक छोटी दीवाली के दिन लेज़र शो कराएगी, जिसमें फ्री एंट्री होगी. दिल्ली सरकार प्रदूषण के रोकथाम के लिए अन्य साधन भी अपनाएगी.

ऑड ईवन (Odd Even) योजना के अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा था कि उड़ती धूल के लिए जगह-जगह पानी का छिड़काव करेंगे और MCD के साथ मिलकर मैकेनाइज्ड स्वीपिंग (मशीन से झाड़ू लगाना) करेंगे. दिल्ली में 12 स्पॉट पर प्रदूषण ज़्यादा है, इनके लिए अलग प्लान बनाएंगे जिससे पॉल्युशन कम हो सके. कोई कूड़ा या पत्ती न जलाएं इसके लिए हर वार्ड में दो मार्शल नियुक्त करेंगे.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments