Saturday, May 25, 2024
No menu items!
Homeविदेशजुमे के खुतबे में आयतुल्लाह खामनेई की अमेरिका को दो टूक

जुमे के खुतबे में आयतुल्लाह खामनेई की अमेरिका को दो टूक

VoH News: तेहरान – ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामनेई ने अमेरिका और यूरोप को जुमे के खुतबे में दो टूक कहा और जमकर निशाना साधा

 

आयतुल्लाह ख़ामेनाई ने अमरीका और यूरोप से कहा:

 

“यह हमारा क्षेत्र है! हम इस क्षेत्र के लोगों और सरकारों के साथ बात करते हैं।”

“क्या हमें हमारे क्षेत्र में मौजूद होने के लिए आपकी अनुमति चाहिए? हमें इस पर क्षेत्रीय सरकारों से बात करनी चाहिए, हम आपके साथ क्यों बात करेंगे?”

“अगर हम कभी भी अमरीका में मौजूदगी चाहेंगे तो हम आपसे बात करेंगे।”

 

– “40 वर्षों के लिए ईरान के खिलाफ शत्रुओं ने इस्लामी गणतंत्र को झटका मारने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए हैं, लेकिन 40 साल से यह शुद्ध वृक्ष निरंतर बढ़ रहा है, जिससे हमें गर्व होता है। किसी भी देश के खिलाफ इतने सारे भूखंड कभी नहीं रहे, फिर भी दुश्मनों ने अपने लक्ष्यों में से एक भी हासिल नहीं किया!”

 

– “कुछ महीने पहले ही उन्होंने अपने इंटेलिजेंस के ज़रिए साज़िश रची थी, और योजना और एक समय तय किया था, जिसका अनुमान था कि इस्लामी गणराज्य पिछले वर्ष के अंत तक गिर जाएगा। आपने देखा कि ईरानी राष्ट्र ने कैसे जवाब दिया। ईरान किसी आक्रमणकारी या किसी अपराधी को जवाब देने के लिए तैयार हैं।”

 

– “राजद्रोह और भ्रष्टाचार के प्रदाता, अमेरिकी सरकार पूछता है, इस क्षेत्र में (अन्य देशों में) आपकी उपस्थिति क्यों है? ठीक है, क्या हमें हमारे क्षेत्र में मौजूद होने के लिए आपकी अनुमति मांगना है? हमें इस पर क्षेत्रीय सरकारों से बात करनी चाहिए, हम आपके साथ क्यों बात करेंगे? अगर हम कभी अमेरिका में उपस्थिति चाहते हैं तो हम आपसे बात करेंगे।”

 

– “यूरोपीय संघ के राज्य भी क्षेत्र में हमारी उपस्थिति के बारे में ईरान से बातचीत करना चाहते हैं: (वे कहते हैं) ‘हमें यहाँ मौजूद उपस्थिति के बारे में सरकारों से बात करनी चाहिए। आपके साथ क्या करना है? तुम यहाँ क्यों हो?’ 

(हम उन्हें कहते हैं) यह हमारा क्षेत्र है हम क्षेत्र के लोगों और सरकारों के साथ बात करते हैं; हम योजनाओं को एक साथ सफलतापूर्वक तय करते हैं और प्रगति करते रहेंगे।”

 

– आयतुल्लाह ख़ामेनाई

 08/03/2018

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments