Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Homeरोजगार समाचारवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये अहम ऐलान, हर भारतीय को...

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये अहम ऐलान, हर भारतीय को जानना ज़रूरी है

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एलान- डिफेंस में FDI की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत की गई
  • निर्मला सीतारमण ने कहा,” 6 एयरपोर्ट को विकसित करने का प्लान , PPP मॉडल पर एयरपोर्ट का विकास भी होगा, साथ ही एयर स्पेस क्षेत्र का विकास होगा।अभी केवल 60 फीसदी खुला है.”
  • निर्मला सीतारमण ने कहा,’एक मिनरल इंडेक्स बनेगा, 500 माइनिंग ब्लॉक की नीलामी होगी.”
  • वित्त मंत्री ने कहा,” 8 सेक्टर के बारे में है घोषणा है। पहला – कोयला सेक्टर कोयला क्षेत्र को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोले जाने का फ़ैसला किया गया है।इस क्षेत्र में आधारभूत संरचना के विकास के लिए 50000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि कोयला क्षेत्र में कमर्शल माइनिंग होगी और सरकार का एकाधिकार खत्म होगा. कोयला उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता कैसे बने और कैसे कम से कम आयात करना पड़े, इसपर काम करना है. 50 ऐसे नए ब्लॉक नीलामी के लिए उपलब्ध होंगे. पात्रता की बड़ी शर्तें नहीं रहेंगी. कोल इंडिया लिमिटेड की खदाने भी प्राइवेट सेक्टर को दी जाएंगी.।
  • वित्त मंत्री ने कहा,” आज का पैकेज संरचनात्मक सुधारों पर आधारित होगा. निर्मला सीतारमण ने डीबीटी, जीएसटी, आईबीसी, ईज आॅफ डूइंग बिजनेस, पब्लिक सेक्टर बैंकों के सुधार, डायरेक्ट टैक्स में सुधार, पावर सेक्टर में सुधार, सिंचाई, कोल सेक्टर जैसी उपलब्ध्यिों की याद दिलाई पॉलिसी सुधार फास्ट ट्रैक इनवेस्टमेंट के लिए मेक इन इंडिया ने लोगों की सोच को बदला है. यह आत्मनिर्भर भारत की बुनियाद बना है.”
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments