Friday, June 14, 2024
No menu items!
Homeउत्तर प्रदेशयोगी की सरकार को कोर्ट का आदेश- जय गुरुदेव के समर्थकों से...

योगी की सरकार को कोर्ट का आदेश- जय गुरुदेव के समर्थकों से खाली कराओ सरकारी जमीन

यहाँ क्लिक करके हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

नई दिल्ली। अगस्त का महीना बाबाओं के लिए भी आफत लेकर आया है। दो बाबाओं को गिरफ्तार किया गया है। डेरा सच्चा सौदा वाला बाबा राम रहीम बलात्कारी साबित हुआ और जेल में है। वहीं इच्छाधारी भीमानंद 50 लाख की ठगी के मामले में दोबारा जेल जा चुका है। पहले वह सेक्स रैकेट चलाने के आरोपों में जेल गया था।

 

अब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी के मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि मथुरा जिले में यूपीएसआईडीसी की जमीन पर ‘बाबा जयगुरुदेव धर्म प्रचार संस्थान द्वारा अवैध रूप से किए गए कब्जे को खत्म कराया जाए।’

 

कोर्ट ने सरकारी जमीन खाली कराने के लिए यूपी सरकार को तीन सप्ताह का समय दिया है। साथ ही मुख्य सचिव को हिदायत दी है कि कार्ययोजना बनाकर ही जमीन खाली कराई जाए। कोर्ट ने कहा है कि कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए जाएं, ताकि हरियाणा जैसी घटना की पुनरावृत्ति यूपी में न हो। न्यायालय ने जमीन खाली कराने की कार्रवाई की रिपोर्ट अगली सुनवाई के दौरान 18 सितंबर को न्यायालय में पेश करने को भी कहा है।

 

यह आदेश न्यायाधीश अरुण टंडन और न्यायाधीश संगीता चंद्रा की पीठ ने मथुरा के सामाजिक कार्यकर्ता राजेंद्र सिंह की जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद दिया है। अदालत ने अपने फैसले में कहा, “मुख्य सचिव मथुरा जिला प्रशासन के जरिए बाबा जयगुरुदेव संस्थान को फौरन नोटिस जारी कर उन्हें जमीन खाली करने के लिए एक सप्ताह की मोहलत दें। यदि सप्ताह भर में जमीन खाली नहीं की जाती है तो भारी सुरक्षा बल के साथ कब्जा की गई जमीन को जबरन खाली कराया जाए।”

 

साथ ही कोर्ट ने यूपीएसआईडीसी के रीजनल डायरेक्टर को भी आदेश दिया है कि वह रेजिडेंशल कॉलोनी और औद्योगिक क्षेत्र में स्वीकृत पांच पार्क और खाली जमीन पर उद्योगों का आवंटन रद्द कर पार्क बनाए जाएं। 

 

गौरतलब है कि पन्नापुर, महौली गांवों की जमीन निगम के लिए औद्योगिक क्षेत्र विकास के लिए अधिग्रहित की गई। जिसके प्लान के तहत पांच पार्क छोड़े गये थे, जो रिहायशी कॉलोनी में थे। बाद में निगम ने पार्क उद्योग के लिए आंवटित कर दिया और पार्क को शिफ्ट करने का फैसला लिया। जिस जमीन पर पार्क शिफ्ट किया जा रहा है, उस पर जयगुरूदेव के अनुयायियों ने कब्जा कर रखा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments