Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeदेशमोहर्रम - सुप्रीम कोर्ट के ख़िलाफ़ है दिल्ली और यूपी सरकार के...

मोहर्रम – सुप्रीम कोर्ट के ख़िलाफ़ है दिल्ली और यूपी सरकार के आदेश – महमूद प्राचा

 

दिल्ली : मोहर्रम में दिल्ली और यूपी सरकार की तरफ से निर्देश आ गए हैं कि ताज़िया जुलूस नहीं निकलेगा, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील महमूद प्राचा का कहना है कि दोनों सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ जा रही है, VOH News ने इन सभी मुद्दे पर महमूद प्राचा से खास बात की

सवाल- एक मैसेज आपके नाम से फारवर्ड हो रहा है, जिसमें मोहर्रम के जुलूस ताज़िया के निकालने की इजाज़त की बात है, क्या है वो मेसेज?

जवाब- अंजुमन ए हैदरी, जोर बाग दिल्ली ने उनसे मोहर्रम के मुतालिक लीगल ओपिनियन मांगा  गया था। कोविड 19 के लिए गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की तरफ से जारी गाईड लाइन्स के हिसाब से मोहर्रम के जुलूस निकालने में कोई बंदिश नही है,जुलूस ताज़िया निकाला जा सकता है, बस कोविड 19 के लिए जो गाइडलाइन है उसे फॉलो किया जाए,वो मेसेज लीगल ओपिनियन का है जो हमने दी है।

सवाल-  यूपी और दिल्ली सरकारों द्वारा जारी गाइडलाइन में मोहर्रम के जुलूस, गणेश चतुर्थी जैसे त्योहारों पर रोक है, इसी स्थिति में क्या करें?

जवाब- उड़ीसा में जगन्नाथ यात्रा पर भी फैसले पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रथ यात्रा में 500 लोग शामिल हो सकते हैं, यानी उस रथ में 500 लोग शामिल हो सकते हैं, वहीं रथ/झांकियां या ताज़िया भी इसी तरह का है,तो सिमिलर केस में जो कि सुप्रीम कोर्ट का आर्डर पहले से ही है, वहीं इसमें अब कोई भी संस्था/पार्टी कम्युनिटी के लिए भी यही सेम लॉ है, जिसमें 500 लोग जा सकते हैं, वहीं वैष्णो देवी यात्रा में भी हर रोज़ 2000 लोगों को जाने की इजाज़त मिली हुई है, तो दिल्ली और यूपी सरकार ने जो गाईड लाइन जारी की हैं वो सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट के खिलाफ है, रथ/झांकी में 500 लोगों के शामिल होने की इजाज़त है, लेकिन यूपी और दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के ख़िलाफ़ जाकर जुलूस ना निकालने की बात कही है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट का आदेश ही सर्वोपरि है।

इसी लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का अनुपालन करते हुए पिछली सालों की तरह ही मोहर्रम मना सकते है। 

 सवाल- कोविड 19 के मद्देनजर क्या- क्या सावधानियां बरती जाए मोहर्रम में?

जवाब – सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार , स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करते हुए ,मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करते हुए ,दो ग़ज़ से ज़्यादा की दूरी बना कर रखे,  कड़ाई के साथ हेल्थ  गाइडलाइंस का इस्तेमाल करके कोविड 19 से बचते हुए मोहर्रम को मनाया जाए,अगर 2 ग़ज़ की दूरी के लिए कहा गया है तो उससे ज़्यादा भी दूरी बनाए, 20 सेकंड हाथ धोने हैं तो आप उससे भी ज़्यादा देर तक हाथ धोएं, मास्क सेनिटाइजर का पूरा प्रबंध हो, हर किसी के पास ये सब ज़रूर हो।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments