Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Homeदेशशारजाह में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन मनाया गया ईद...

शारजाह में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन मनाया गया ईद के ग़दीर का जश्न,अफगानिस्तान के मौलाना शेख़ हाफ़िज़ इरतेज़ा ने महफ़िल में की शिरकत

यूएई : शारजाह में ईद ए ग़दीर का जश्न कोरोना को देखते हुए मनाया गया ,जश्न का इंतेज़ाम ऑनलाइन किया गया,लोगों ने अपने घरों से ही महफ़िल में शिरकत कर जश्न में समा बांध दिया। अफगानिस्तान के मौलाना शेख हाफ़िज़ इरतेज़ा ने महफ़िल में ऑनलाइन हिस्सा लिया, लोगों को ईद ए ग़दीर के बारे में जानकारी दी।

मन कुनतो मौला फा आज़ा अलीयुन मौला

जिस जिस का मैं मौला उस उस का अली (अ.स.) मौला, से उन्होंने शुरुआत करते हुए बताया कि,मोहम्मद साहब ने कहा था कि अली (अ,स.) का दोस्त मेरा दोस्त है,और जो इनसे दुश्मनी करेगा वो मुझसे दुश्मनी करेगा,और जिसने मुझसे दुश्मनी की यानि उसने खुदा से दुश्मनी रखी।बता दे ये पूरा वाक्या 18 ज़िल्हिज्ज यानी (बकरा ईद ) के महीने में हुआ था।ईद ए गदीर मुसलमानों की सबसे बड़ी ईद मानी जाती है। शिया समुदाय के लोगों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता हैं। ये ईद हिंदुस्तान समेत पूरी दुनिया में मनाई जाती है। इस बार कोरोना के दौर में भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईद ए ग़दीर मनाई गई। ईद ए गदीर का दिन विलायत का ऐलान का दिन है बताया जाता हैं कि मोहम्मद साहब आखरी हज से लोट रहे थे तब गदीर नामक मैदान पर पहुँचे वहा लाखो के मजमे के सामने ऐलान किया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments