Tuesday, May 28, 2024
No menu items!
Homeदेशआरोग्य सेतु ऐप पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, डेटा सिक्योरिटी-प्राइवेसी पर...

आरोग्य सेतु ऐप पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, डेटा सिक्योरिटी-प्राइवेसी पर जताई चिंता

  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल उठाए हैं. राहुल गांधी ने कहा कि इस ऐप से डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं.
  • राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर उठाए सवाल प्राइवेट ऑपरेटर के लिए आउटसोर्स है: राहुल

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच सरकार के जरिए लगातार लोगों से आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की जा रही है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

 आरोग्य सेतु ऐप को निजी और सरकारी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल उठाए हैं. ट्वीट के जरिए राहुल गांधी ने कहा कि इस ऐप से डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं.

राहुल गांधी ने कहा, ‘आरोग्य सेतु ऐप एक जटिल निगरानी प्रणाली है, जो एक प्राइवेट ऑपरेटर के लिए आउटसोर्स है, जिसमें कोई संस्थागत निरीक्षण नहीं है. इससे गंभीर डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं. तकनीक हमें सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है, लेकिन नागरिकों की सहमति के बिना उनको ट्रैक करने के लिए डर का फायदा नहीं उठाया जाना चाहिए.’

 

पीएम कर चुके हैं डाउनलोड करने की अपील 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अहम बता चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से आरोग्य सेतु ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील कर चुके हैं.

पीएम मोदी ने कहा था कि कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. पीएम मोदी ने कहा था, ‘तकनीक की मदद से यह हमें अहम जानकारी उपलब्ध कराएगा. इस ऐप को जितने ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल करेंगे, यह उतना ही प्रभावी बनेगा. मैं आप सभी से इसे डाउनलोड करने का आग्रह करता हूं.'(साभार: आजतक)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments