Tuesday, June 25, 2024
No menu items!
Homeदेशराजनाथ सिंह का लद्दाख-कश्मीर का दो दिन का दौरा हुआ पूरा, दो...

राजनाथ सिंह का लद्दाख-कश्मीर का दो दिन का दौरा हुआ पूरा, दो दिन सेना की तैयारियों का लिया जायज़ा

लेह: शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लद्दाख और कश्मीर दो दिवसीय दौरा हुआ पूरा और उसके साथ ही रक्षा मंत्री ने चीन, पाकि‌स्तान और आतंकवाद के खिलाफ भारतीय सेना की तैयारियों का पूरा जायजा लिया. भारतीय सेना इसे ढाई-मोर्चे का नाम देती है. यानी चीन और पाकिस्तान दो मोर्चे, और आधा मोर्चा कश्मीर में आतकंवाद.

पिछले कुछ सालों से भारतीय सेना इस रणनीति पर काम कर रही है कि अगर चीन या पाकिस्तान से जंग जैसे हालात बनते हैं, तो इस परिस्थिति से कैसे निपटना है. भारत को पूरा अंदेशा है कि पूर्वी लद्दाख से सटी लाइन ऑफ एक्चुयल कंट्रोल यानी एलएसी पर चीन से हालात बिगड़े, तो भारत को चीन के साथ पाकिस्तान से भी निपटना होगा. क्योंकि चीन और पाकिस्तान की नजदीकियां किसी से छिपी नहीं रही हैं. भारत और चीन के बीच युद्ध जैसी परिस्थितियां बनी तो पाकिस्तान एलओसी (लाइन ऑफ कंट्रोल) पर भारत के खिलाफ दूसरा मोर्चा खोल ‌सकता है. आपको यहां पर ये भी बता दें कि जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कश्मीर में मौजूद थे तब भी पाकिस्तान की तरफ से एलओसी पर युद्धविराम का उल्लंघन हो रहा था.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दो दिन का दौरा लद्दाख के लेह एयरबेस से शुरू हुआ. उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे और उत्तरी कमान के कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी भी थे. लेकिन रक्षा मंत्री हेलीकॉप्टर के जरिए सीधे लेह से 25 किलोमीटर दूर स्टकना में पहुंचे जहां सेना का एक बड़े मैदानी इलाके में पैरा-ड्रॉप ग्राउंड है. क्योंकि 14 जुलाई की भारत चीन कोर कमांडर स्तर की मैराथन 15 घंटे की मीटिंग के बाद रक्षा मंत्री से लेकर एनएसए और प्रधानमंत्री तक एलएसी पर चल रही परिस्थितियों के बार में सेना प्रमुख से लेकर सैन्य कमांडर्स से मीटिंग के जरिए पूरी जानकारी दिल्ली में ही ले चुके थे. ऐसे में सेनाओं (थलसेना और वायुसेना) की ऑपरेशनल तैयारियां क्या हैं और कैसी हैं ये जानना बेहद जरूरी था. स्टकना में रक्षा मंत्री और टॉप मिलिट्री लीडरशिप की आगवानी लेह स्थित 14वीं कोर (‘फायर एंड फ्यूरी’) के कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने की.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments