Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeदिल्ली-एनसीआरपेड़ है तो हम हैं : दिया पेड़ बचाने का संदेश, पर्यावरण के लिए...

पेड़ है तो हम हैं : दिया पेड़ बचाने का संदेश, पर्यावरण के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी

V.o.H News, शमा खान


दिल्ली  : दिल्ली सरकार से 165000 पेड़ो को काटने से बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे एन जी ओ (सिटिज़न फॉर ट्रीज ) को कोर्ट से कामयाबी मिलने के बाद दिल्ली के कनाट पैलेस क्षेत्र में पेड़ो को बचने के लिए व लोगो को पर्यावरण की महत्ता की जानकारी देने के लिए एक आयोजन किया गया.  आयोजित कार्यक्रम में बच्चों, जवानो एवं बुजुर्गो ने काफी उत्साह से भाग लिया. कार्यक्रम में लोगो को पौधे भी बांटे गये. वक्ताओं ने पौधों को रोपित करने एवं पर्यावरण संरक्षण की लोगो को शपथ दिलायी. जनता को पर्यावरण संकट से उबरने के उपाय भी बताये गये.

पर्यावरण शिक्षा पर जानकारी देते हुए आयोजन की संयोजक-  मिस प्रेरणा ने लोगो को बताया कि दिल्ली में जंगल 2 प्रतिशत से भी कम है, जबकि सामान्य जनजीवन के लिए 33 प्रतिशत पर पेड़ पौधों का लगा होना जरूरी है. इससे आप सहज अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग कितने संकट से गुजर हैं. स्वच्छ पर्यावरण नहीं रहने से लोग बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

उन्होंने कहा कि आज देश ही नहीं, बल्कि राजधानी दिल्ली में भी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. लेकिन उस अनुपात में पेड़ पौधों की संख्या का बढ़ना तो दूर, उनकी संख्या लगातार घटती ही जा रही है. जो पेड़ बचे हुए हैं, उसे भी लोग काट रहे हैं. उन्होंने कहा कि पेड़ों के रहने से हम स्वस्थ तो रहेंगे ही, हमें वाह्य रूप से छाया के साथ ही फल भी मिलेंगे.

सोशल एक्टिविस्ट शमा खान ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन को जरूरी बहुमूल्य सांसें  प्रदान करते हैं. आज पर्यावरण प्रदूषण तेजी से बढ़ता जा रहा है. इससे बचने के लिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधों को लगाना होगा. पौधे बड़े होकर पेड़ बनेंगे, तो इससे हमलोगों को ही लाभ है. मानव जीवन के लिए पौधारोपण बहुत जरूरी है. इस मौके पर  कमला भसीन, वीर महेंद्र सिंह, बलराम चौधरी, प्रेरणा प्रसाद,  नस्तासिया,  जीतेन्द्र नागर,   सहित अन्य मौजूद थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments