Tuesday, June 25, 2024
No menu items!
Homeदिल्ली-एनसीआरझुग्गी झोपडी में रह रहे बच्चो को शिक्षित बनाने के लिए शमा...

झुग्गी झोपडी में रह रहे बच्चो को शिक्षित बनाने के लिए शमा खान दे रही अहम योगदान 

नई दिल्ली: दिल्ली के ओखला के जामिया नगर  धोबी घाट मे कई गरीब परिवार झुग्गी झोपडी में रह रहे है।  काफी समय से यहाँ रह रहे परिवार अब सरकार की सख्ती से झुग्गी की जगह छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं ।

इन लोगो को झुग्गी झोपडी खाली करने के लिए सरकारी नोटिस मिल चुका है। इनको जगह खाली करने कि आख़री तिथि  26 जनवरी  जिस दिन भारत का संविधान लागु हुआ है वही तिथि मिली है। यहाँ रह रहे परिवार काफी परेशानियो का सामना कर रहे है । गरीबी होने के कारण इनको किराए पर कमरे मिलना दुश्वार  हो रहा है। अगर इनको किराये पर कमरे मिल भी जाते हैं तो सवाल उठता है कि इनके परिवारों का खर्च कैसे उठेगा क्युकी ज्यादतर लोग बेरोजगार हैं या घरो में काम करके अपनी आजीविका चला रहे हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता शमा ख़ान ने बताया कि वह अपने दिन का आधा समय धोबी घाट स्थित झुग्गी झोपड़ियों के बच्चो को निशुल्क शिक्षा देने में गुजारती हैं।उन्होंने कहा की गरीबो को सरकार से लोन दिलाने के लिए बना रही हैं स्वंम इन्कम सर्टिफिक्ट । बच्चो को टैंशन मुक्त रखने के लिये शिक्षा के साथ साथ कराती है अलग अलग एक्टिविटिज़ जैसे रैस, डार्ट ,बैडमिंटन , मेहंदी लगाना, कपडे और जूतो का वितरण बच्चो से कराना। उन्होंने बताया कि यह एक्टिविटिज़ करवाने मे इंटर्नशिप कर रही कुमारी सविता और तूबा ख़ान का अहम योगदान रहता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments