Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeइंसानियत के रखवालेनौगावां सादात: साम्प्रदायिकता के मुह पर तमाचा, शिया समुदाय के लोगो...

नौगावां सादात: साम्प्रदायिकता के मुह पर तमाचा, शिया समुदाय के लोगो ने कि शिव भक्तों की सेवा

V.o.H News(शहजाद आब्दी) : नौगावां सादात में शिया समुदाय के लोग एक के बाद एक हिन्दू-मुस्लिम एकता की इबारत लिखते जा रहे हैं! हिन्दू मुस्लिम एकता का संदेश देने के लिए इस बार नौगावां सादात के शिया समुदाय के लोगो ने शिवभक्तो का स्वागत और शिव भक्तो के लिए फ्री मेडिकल कैंप व जल-पान की व्यवस्था करने का निर्णय लिया!

 

जिसके बाद नौगावां सादात शहर के मौहल्ला अली नगर में बिजनौर-अमरोहा रोड पर कावड सेवा शिविर लगाया गया जिसमे मुस्लिम लोगो ने भक्ति गीत बजाये और शिवभगतो के जल पान और आराम की व्यवस्था भी की।

डॉक्टर समर रज़ाडॉक्टर वीरेन्द्र सैनी ने शिवभक्तो का हालचाल देखा व दवाइयां दी!   हसन अब्बास, शोबी रज़ा, सपा नेता शहजाद आब्दी,  सफ़दर रज़ा, जीशान अख्तर, मुन्ताविश,  शजर अब्बास, वसीम अब्बास, मोहम्मद अली, नदीम आदि लोगो ने शिवभक्तो की सेवा में शिविर का आयोजन किया!

ज्ञात हो की नौगावां सादात में मुस्लिम आबादी 95% है, और यहाँ पर शहर के बीच में सिर्फ 2 हिन्दू परिवार रहते हैं, सिर्फ 2 परिवार होने के बाद भी यहाँ एक भव्य मंदिर है, इस मंदिर में रोज़ पूजा भी होती है, खास बात ये है कि इस मंदिर को बनाने के लिए ज़मीन भी इस शहर के मुस्लिम भाइयों ने दान दी थी और मंदिर की ईमारत को बनाने के लिए भी सभी मुस्लिम भाइयों ने आपस में चंदा करके मंदिर की ईमारत बनवाई थी!

 

यहाँ मुस्लिम कराते है राम लीला

यहाँ मुस्लिम सजाते है राम का मंच, कराते हैं राम लीला

नौगावां सादात में हिंदू-मुस्लिम एकता की यह मिसाल बीते लगभग 35/40  साल से चली आ रही है।

श्री धार्मिक रामलीला कमेटी का गठन लगभग 35/40 साल पहले हुआ तो स्व० अहसान अख्तर को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। 30 वर्ष तक उन्होंने रामलीला के आयोजन में भागीदारी निभाई। फिर पांच साल पहले उनके भतीजे गुलाम अब्बास को अध्यक्ष बनाया गया। अब कमेटी के प्रबंधक नजफ अली हैं, स्व० हाजी मुहर्रम अली शोहरत  का भी राम लीला के चंदे में सबसे बड़ा योगदान हुआ करता था, अब उनकी ज़िम्मेदारी उनके बेटे शाह रजा शाही व ज़की शोहरत निभा रहे हैं, इसके अलावा कस्बे के अन्य बहुत से मुस्लिम भाई रामलीला के आयोजन में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments