Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeविचारथाना प्रभारी ने अपना खाना फरयादी महिला को खिलाया, खूब हो रही...

थाना प्रभारी ने अपना खाना फरयादी महिला को खिलाया, खूब हो रही है कार्य की सराहना

 मेरठ में दिनांक 13 नवंबर 2017 को एक ऐसी घटना घटी जो सभी के दिल के भीतर तक छाप छोड़ गई, अधिकांश पुलिस पर आरोप लगते हैं कि पुलिस जनता की समस्याओं पर ध्यान ना देते हुए अपनी जेब भरने पर अधिक ध्यान देते हैं।  दोपहर के 2:00 बजे का समय था थाना प्रभारी पल्लवपुर दिलीप शर्मा भोजन की थाली लेकर बैठे ही थे, उसी समय थाने के बाहर एक फरियादी महिला रोते हुए पहुँची जिसे देखकर वहां उपस्थित पुलिस कर्मचारियों ने उसको थाने में बिठाकर पानी पिलाया फिर उससे समस्या पूछी, महिला ने थाना प्रभारी से मिलने की बात रखी इस पर पुलिसकर्मियों ने थाना प्रभारी को सूचित किया।

 

थाना प्रभारी भोजन की थाली छोड़ कर बाहर आए और महिला से घटना की जानकारी ली महिला ने बताया कि उसका पति और ससुरालीजन बार-बार उसके साथ मारपीट करते हैं। दिलीप शर्मा महिला की बात सुन ही रहे थे उनका ध्यान भोजन की थाली पर गया तो उन्होंने महिला से पूछा आपने खाना खाया या नहीं, इस पर महिला निरुत्तर हो गई दिलीप समझ गए कि महिला भूखी है तो सबसे पहले उन्होंने महिला को कुर्सी पर बैठाया साथ ही अपने खाने की थाली महिला के सामने रख दी और महिला से निवेदन किया कि पहले आप खाना खा लीजिए फिर पूरी बात बताना। महिला जब खाना खा रही थी दिलीप शर्मा ने फोन करके महिला के पति व ससुरालीजनों को थाने बुला लिया।

 थाना प्रभारी ने महिला व उसके ससुरालीजनों की बात गंभीरता से सुनी फिर सबको मध्यम मार्ग अपनाते हुए समझाया, समझाने के बाद कुछ हंसी मजाक हुआ और पति पत्नी हंसते हुए साथ में ही वापस चले गए।

यह सोशल पुलिसिंग का एक बहुत अच्छा उदाहरण है जो आज पल्लवपुर थाना प्रभारी दिलीप शर्मा ने सभी के सामने प्रस्तुत किया, हमें इस घटना से सीख लेनी चाहिए कि खाकी वर्दी पहनने वाला भी एक आम इंसान होता है वह भी दूसरों की भावनाओं और सुख दुख को भलीभांति समझता है साथ ही अन्य पुलिसकर्मियों को भी इस घटना से सीख लेनी चाहिए कि किस प्रकार समाज के बीच पुलिस की धूमिल हो रही छवि को फिर से साफ सुथरा करें।

 वी. ओ. एच्. पत्रिका एवं वेबन्यूज़ परिवार की ओर से दिलीप शर्मा जी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं और हम आशा करते हैं कि आगे भी दिलीप जी इसी तरह के अन्य उदाहरण पेश करते रहेंगे।

जानकारी नवनीत सिकेरा ips की वाल से ली गयी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments