Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeविचारअमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी इवांका ने सुषमा स्वराज को ...

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी इवांका ने सुषमा स्वराज को ‘करिश्माई’ विदेश मंत्री बताया

यहाँ क्लिक कर हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी एवं सलाहकार इवांका ट्रंप ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र से इतर आज मुलाकात की। भारत में नवंबर में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने जा रहीं इवांका ने दोनों देशों में महिला उद्यमिता एवं कार्यबल विकास पर चर्चा की। इवांका ने बैठक के बाद एक ट्वीट में कहा, ‘‘हमने अमेरिका और भारत में महिलाओं की उद्यमिता, आगामी जीईएस 2017 और कार्यबल विकास पर चर्चा की।’’

 

भारत और अमेरिका 28 से 30 नवंबर तक हैदराबाद में जीईएस की सहमेजबानी करेंगे। जीईएस विश्वभर में उभरते उद्यमियों, निवेशकों और व्यापारिक नेताओं की वार्षिक सभा है। इवांका ने सुषमा को ‘‘करिश्माई’’ विदेश मंत्री बताया। उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘मैं लंबे समय से भारत की कुशल एवं करिश्माई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सम्मान करती हूं। उनसे आज मिलना सम्मान की बात है।’’ भारतीय दूतावास ने यहां एक ट्वीट के जरिए बताया कि सुषमा ने ‘‘महिला उद्यमिता’’ और भारत में इवांका की आगामी यात्रा पर चर्चा की।

सुषमा यहां की सप्ताह भर की यात्रा में उच्च स्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं। उनके सत्र में भाग लेने वाले नेताओं के साथ 20 द्विपक्षीय एवं त्रिपक्षीय बैठकें करने की संभावना है। सुषमा 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के एक दिन बाद भारत रवाना होंगी। बता दें कि वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) का आठवां संस्करण भारत में आयोजित किया जाएगा। दिलचस्प है कि भारत पहली बार इसकी मेजबानी करने जा रहा है। भारत से पहले अमेरिका, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, मोरक्को और केन्या जीईएस का आयोजन कर चुक हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका को न्यौता देते हुए पीएम मोदी ने कहा था, “मैं यह बताना चाहूंगा कि मैं आपकी बेटी का उद्यमिता सम्मेलन में स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं।” इसके तुरंत बाद इवांका ने अपने ट्वीटर हैंडल पर मोदी को इसके लिए धन्यवाद दिया था। उन्होंने लिखा था, “प्रधानमंत्री मोदी, इस बार भारत में उद्यमिता सम्मेलन में मुझे यूएस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने का न्यौता देने के लिए धन्यवाद।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments