Thursday, November 30, 2023
No menu items!
Homeदेशडिजिटल इंडिया: अब फ़िंगर प्रिंट से होगा पेमेंट V o...

डिजिटल इंडिया: अब फ़िंगर प्रिंट से होगा पेमेंट V o H News

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबा भीम राव अंबेडकर ने संविधान के रूप में लोगों को जीने की गैरेंटी दी।

 

 

उन्होंने शुक्रवार को बाबा भीम राव अंबेडर की जयंती के अवसर पर भाषण देते हुए कहा कि बाबा भीम राव अंबेडकर ने संविधान के जरिए हर वर्ग को बढ़ने का मौका दिया और इसमें समाज के शोषित, पिछड़े वर्ग के लिए व्यवस्था की। भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि अभाव के बीच कैसे जीवन प्रभावी हो ये उनसे प्ररेणा मिलती है। उनका जीवन हमारे लिए प्ररेणा का स्त्रोत है।

 

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के नागपुर में बायोमेट्रिक आधारित पेमेंट सिस्टम भीम-आधार इंटरफेस लांच किया। डाक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर लांच इस सिस्टम के माध्यम से यूजर्स अपने फिंगरप्रिंट का प्रयोग करके पेमेंट कर सकेंगे।

 

भीम आधार ऐप का नाम ‘आधार पे’ भी है। अंबेडकर जयंती के अवसर पर बोलते नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई युवा एक व्यक्ति से भीम एप डाउनलोड करवाता और वह व्यक्ति एप डाउनलोड करके इससे तीन बार लेन-देन करता है तो डाउनलोड करवाने वाले व्यक्ति के खाते में 10 रुपये आ जाएंगे।  

 

उन्होंने कहा कि एक दिन में अगर कोई युवा 10 से 20 लोगों से एप डाउनलोड करवाता है तो वो प्रतिदिन 200 रुपये तक कमा सकता है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह स्कीम 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी। केंद्र सरकार का मानना है कि इस ऐप के माध्यम से लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने में सरलता होगी। इसके ऐप के जरिए क्रेडिट व डेबिट कार्ड का इस्तेमाल व कैश ट्रांजेक्शन भी कम होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments