Thursday, April 25, 2024
No menu items!
Homeविचारक्या रामनाथ कोविंद आलीशान राष्ट्रपति भवन में रहते हुए बरसात में टपकने...

क्या रामनाथ कोविंद आलीशान राष्ट्रपति भवन में रहते हुए बरसात में टपकने वाले कानपुर के डेरापुर का घर याद रखेंगे? शाही अंदाज में हुआ वेलकम।

 फेसबूक से जुड़ें – यहाँ क्लिक करके पेज लाइक करें

25 जुलाई को रामनाथ कोविंद ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले ली। अब कोविंद विशालकाय राष्ट्रपति भवन में रहेंगे। गत 20 जुलाई को जब कोविंद ने चुनाव जीता, तब यह कहा था कि वे उन लोगों का प्रतिनिधित्व राष्ट्रपति भवन में करेंगे, जिनके मकान की छत बरसात में टपकती है। कोविंद का कहना रहा कि कानपुर जिले के डेरापुर गांव में उनका जो मकान था उसकी छत बरसात में टपकती थी। इसलिए वे और उनके भाई बहन दीवार के सहारे खड़े होकर बरसात बन्द होने का इन्तजार करते थे।

 

अब जब कोविंद अंग्रेजों के जमाने के राष्ट्रपति भवन में रहने के लिए आ गये हैं तो यह सवाल उठा है कि क्या कोविंद को अपना डेरापुर का मकान याद रहेगा? कोविंद ने स्वयं देखा कि किस तरह राष्ट्रपति के तौर पर उनका शाही वेलकम हुआ। कोविंद ने स्वयं देखा कि जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को उनके निवास स्थान पर छोडऩे जाना था तब बाहर तेज बरसात आ रही थी। कोविंद और प्रणव दोनों आलीशान कारों में बैठे हुए थे और घुड़सवाल बरसात में भीग रहे थे।

 

इस शाही वेलकम से कोविंद गौरवान्वित हो सकते हैं, लेकिन सवाल उस गरीब व्यक्ति का है जिसके मकान की छत आज भी बरसात में टपकती है। सब जानते हैं कि कोविंद भाजपा उम्मीदवार के तौर पर राष्ट्रपति का चुनाव जीते हैं। अच्छा हो कि कोविंद भाजपा की सरकार से ऐसी योजना बनवाये, जिसके अन्तर्गत गरीबों को पक्के मकान मिल सके। ऐसा ना हो कि कोविंद राष्ट्रपति भवन की चकाचोंध में उस रामनाथ कोविंद को भूल जाए, जिसके मकान की छत बरसात में टपकती थी।

 

कोविंद को यह भी याद रखना चाहिए कि भाजपा ने उन्हें एक दलीत चेहरा मानते हुए अपना उम्मीदवार बनाया था। कोविंद को आम लोगों की उस भावना पर भी खरा उतरना है। कोविंद एक पढ़े-लिखे दलीत व्यक्ति हैं इसलिए उन्हें कानून और भारतीय संविधान की अच्छी तरह जानकारी है। उम्मीद है कि कोविंद एक रबड स्टेम्प के तरह राष्ट्रपति की भूमिका नहीं निभायेंगे। कोविंद को देश की विषम परिस्थितियों को देखते हुए भी राष्ट्रपति की भूमिका निभानी है

 फेसबूक से जुड़ें – यहाँ क्लिक करके पेज लाइक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments