Saturday, September 30, 2023
No menu items!
Homeदेशदिल्ली में कहां सरकारी दफ्तर में मना योग दिवस, देखिये

दिल्ली में कहां सरकारी दफ्तर में मना योग दिवस, देखिये

दिल्ली – देश विदेश में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया गया, जहां पीएम मोदी ने देहरादून में योग दिवस मनाया तो सभी कैबिनेट मंत्री सांसद, विधायकों ने भी सुबह सुबह योग दिवस मनाया। वहीं आईए आपको बताते हैं कि दिल्ली में किस किस सरकारी दफ्तर में योग दिवस मनाया गया। 

फायर की कॉल पर भी आगे, देश के साथ योगा में भी आगे फायर सर्विस

 

पूरा देश एक साथ योग कर रहा हो और भला फायर सर्विस इस बात को भूल जाए ऐसा हो ही नही सकता। दिल्ली फायर सर्विस ने भी देश की जनता के साथ साथ योग किया। यानि दिल्ली फायर सर्विस भी पीछे नही रहा। दिल्ली फायर सर्विस ने दिल्ली में अपने मुख्यालय में विश्व योगा दिवस मनाया और इसमें डायरेक्टर जीसी मिश्रा, डिप्टी डाय. गर्ग, चीफ फायर अधिकारी विपिन कैंटल समेत कई अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे। जिन्होंने सुबह 7 बजे से योगा की।

योग के साथ साथ ड्यूटी भी
दिल्ली फायर सर्विस ने अपने ज़िम्मेदारी निभाते हुए देश के साथ योगा भी की और साथ ही साथ अपनी हर टुकड़ियां तैनात भी रखी कि जस वक्त भी कोई फायर की कॉल आए तो फौरन उसपर फायरकर्मी पहुंच सके। वहीं दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर जीसी मिश्रा,डिप्टी डायरेक्टर अतुल गर्ग,मुख्य फायर अफसर विपिन केंटल समेत कई अधिकारियों ने योगा की साथ ही साथ कर्मचारियों ने भी योग किया। वहीं जीसी मिश्रा ने कहा कि हमारे कर्मी हमेशा आपातकालीन स्थिति में काम करते हैं और योग करने से उनका शरीर हमेशा फ्रेश रहेगा। योग मानसिक और शारिरिक रूप से फायदेमंद है। उन्होंने सबसे अपील भी करी की योग को कभी नही भूलें और ज़रूर सुबह योग करें।
 
अर्द्धसैनिक बल ने भी की योगा
पूरे देश ने 4वां अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया साथ ही साथ अर्द्धसैनिक बल ने भी दिल्ली समेत जहां जहां उनकी पोस्टिंग है वहां वहां योग की। बॉर्डर की बात हो या आसमान की.. हर जगह इस योग दिवस पर सुबह सिर्फ और सिर्फ योगा ही हो रही थी साथ ही दिल्ली में भी CISF ने अपना पूरा जोर दिखा दिया।
लाल किले में अर्धसैनिक बल की तकरीबन 2000 महिलाओं ने योग दिवस पर योगा की और योगा से पहले CISF की दिल्ली मेट्रो में चेकिंग करने वाली महिला कर्मियों ने ऐसा करतब दिखाया कि हर आदमी इन महिलाओं से दूर ही भागेगा। 
 
योगा के साथ किया सेल्फ डिफेंस भी

लाल किले में अर्धसैनिक बल की तकरीबन 2000 महिलाकर्मियों ने सुबह 7 बजे से योगा की लेकिन योगा से पहले CISF की दिल्ली मेट्रो में चेकिंग करने वाली महिलाकर्मियों ने सेल्फ डिफेंस करके दिखाया। उन्होंने डेमो देते हुए दिखाया कि कैसे एक महिला भी 3 3 आदमियों पर भारी रह सकती है और कैसे अपनी जान बचा सकती है।  साथ ही उन महिलाओं ने दिखाया कि हर महिला के अंदर आत्मविश्वास होना बहुत ज़रूरी है जिससे वो हर परेशानी में विजयी प्राप्त कर सकें। साथ ही राजपथ सुबह 10 बजे तक पूरा बन्द था और वहां सिर्फ और सिर्फ मंत्र और योग के आसन की ही आवाज़ आ रही थी। सुबह 7 बजे से राजपथ पर भी तकरीबन 1000 अर्धसैनिक बल के कर्मियों ने योगा की। सीजीओ कॉम्प्लेक्स में CISF का मुख्यालय है और मुख्यालय में सीआईएसएफ के डीजी,आईजी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
 

 दिल्ली पुलिस ने की त्यागराज स्टेडियम में योगा

योग दिवस पर दिल्ली पुलिस ने भी योगा की। दिल्ली पुलिस के तकरीबन 2000 पुलिसकर्मियों ने पुलिस कमिश्नर अमुल्य पटनायक के साथ दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में योगा की साथ ही हर डीसीपी ने अपने अपने क्षेत्र में योग दिवस मनाया। आपको बता दें तकरीबन 5.30 बजे से ही पुलिसकर्मी त्यागराज स्टेडियम में आ गए  थे और योग करने लगे थे और 7 बजे से लेकर 8 बजे तक सीपी समेत सभी अधिकारियों ने भी योगा की।  दिल्ली पुलिस के  सभी जिला में भी योग मनाई गई इसमें डीसीपी, एसएचओ,पुलिकर्मी भी मौजूद रहे.और हर दिन योग करने का इस विश्व योगा डे पर संकल्प भी लिया गया।

तिहाड़ जेल में भी 11 हजार कैदियों के साथ प्रशासन ने की योगा
17 जून को बाबा रामदेव तिहाड़ जेल गए थे और उन्होंने 11 हज़ार कैदियों के साथ योगा की थी वहीं 21 जून को विश्व योग दिवस पर भी तकरीबन जेल के सभी कैदियों ने प्रशासन के साथ मिलकर योगा की। इस योगा में कई जज के साथ साथ कई वरिष्ठ अधिकारी, तिहाड़ जेल के एडीजी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी थे।
 
दिल्ली सरकार ने नहीं की योग
वहीं इस योग दिवस में दिल्ली सरकार का कोई  मंत्री या विधायक योग करता नज़र नहीं आया, ना ही किसी ने योग दिवस पर अपनी राय रखी। विपक्ष सरकार पर आरोप लगा रहा है कि ना ही आम आदमी पार्टी ने ना ही कांग्रेस ने योग दिवस मनाया।
 
 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments